preloader

How to Hack WordPress Website?

Free Ethical Hacking Course Free

WordPress Website Hack Kaise Kare? – How To Hack WordPress Website In Hindi. अगर आप WordPress website hacking के बारे में जानना चाहते हो की WordPress blog या कोई website hack कैसे होती है? तो आज इस पोस्ट में मैं आपको website hacking के बारे में बताऊँगा, ओर हम जानिंगे की वेबसाइट हैक कैसे करे? – How To Hack WordPress Website In Hindi?

आज के समय मे website या ब्लॉग बनाना आम बात हो गयी है. मतलब कोई भी आदमी अपना ब्लॉग बना लेता है और कुछ नही तो अपना फ़ोटो upload करते हैं. एक बात यह भी है कि website बनाना इतना ज्यादा simple हो गया है कि लगभग 30% से अधिक internet user के खुद का ब्लॉग या website होती है.

Hackers WordPress Site Hack करने के लिए किन Methods को use करते हैं?

चलिये अब हम जानते हैं कि hacker लोग किसी भी WordPress website को hack करने के लिए किन methods का उपयोग करते हैं. यदि आप एक WordPress user हो तो इन्हें ध्यान से पढ़िए।

1. SQL Injection

यह किसी wordpress site को hack करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाले methods में से एक है. इसमे hackers SQL Injection का उपयोग करके site admin panel और उसके server पर अपना full control बना लेता है.

Free Ethical Hacking Course Free

इस hacking technique में attackers आपके site में एक remote file upload कर देता है. उस file में manual coded script होता है और इससे hacker आपके site के server पर full control बना लेता है. चलिये एक नज़र हम SQL Injection के बारे में wikipedia द्वारा दिया defination पर डालते हैं।

“SQL injection is a code injection technique, used to attack data-driven applications, in which malicious SQL statements are inserted into an entry field for execution.”

अगर हम simple में कहें तो hackers इस method का उपयोग करके आपके site के database sql, database libraries से अपना सम्बंध बना लेता है और आपके site को आसानी hack कर देता है।

आप जानते हो कि SQL Injection से hackers आपके site की database से अपना relation बना लेता है. जिससे वो आपके site की admin username और password को आसानी से पता कर लेता है. उसके बाद वो आपके site में successfully login करके hack कर देता है।

2. Remote File Inclusion

यह method भी सबसे जरूरी methods में से एक है. यह method भी sql injection से मिलता जुलता ही है. इसमे hacker किसी site को hack करने के लिए remotely उसके server पर एक script upload उसपर अपना कब्जा बना लेता है. यह script hacker द्वारा ही बनाया होता है ताकि server को पूरी तरह से controll कर पाए।

Free Ethical Hacking Course Free

इस technique के साथ हमलावर cross site script, execution of malicious codes और भी बहुत से methods का use करते हैं. Remote file add करने के लिए ‘dynamic file include’ का उपयोग किया जाता है और इससे hacker सभी user input parameters को भी capture कर सकता है और पूरी तरह से site को घेर सकता है।

3. Cross Site Scripting

अनुसंसाधन के अनुसार “cross site script” को microsoft ने आज से 18 साल पहले (2000) में इसे introduce करवाया था. यह एक third party web application है, जिसके मद्धयम से किसी भी site पर attack किया जा सकता है।

यह एक बहुत common method है जो hackers सबसे ज्यादा use करता है. Research के मुताबिक हमें पता चला कि hacker जिस site पर attack करता है उस website में किसी तरह “harmuful या malicious codes” को “client side script” के द्वारा add कर देता है. किसी भी site में script को आसानी से add करने के लिए hackers ने इसे web application के रूप में निष्पादित किया है।

इसमे malicious code HTML या JavaScript पर लिखा जाता है. इसमे ऐसे codes होते हैं जो site में add होते ही उसको नष्ट कर देता है. अगर किसी site में इसका attack हुआ है तो script को disable कर दीजिए, cookies clear कर दीजिए और security के बारे में careful रहिये।

4. Easy Password

मेने बहुत सारे ऐसे cases के बारे में सुना है कि website में weak password की वजह से hack हो जाती है. आप सोचते होंगे कि पासवर्ड के बारे में तो सिर्फ हमें पता होता है लेकिन आपको पता दें कि आज के समय मे login username and password पता करना hackers के लिए कोई बड़ी बात नही है. इसलिए हम यह भी कह सकते हैं कि site की security के लिए सिर्फ strong password और username ही काफी नही हैं।

अगर आपका site hack होता है तो इसका एक बड़ा reason ये भी हो सकता है कि आपने weak password रखा होगा. जिसे कोई दूसरा आदमी guess कर सकता है. आज कल hacker किसी site में login करने के लिए machine bot का use करते हैं. अगर आप कमजोर password use करते हो तो आपका site भी hackers का शिकार हो सकता है।

सबसे पहले तो password कम से कम 10 character का होना चाहिए. और इसमे alphabate, number और symbol तीनों का use होना चाहिए. यानी password ऐसा होना चाहिए कि आपके किसी अपने को भी इसके बारे में शक नही हो।

किसी wordpress site को hack करने के लिए hackers सबसे ज्यादा इन्ही methods का use करते हैं. अगर आप एक wordpress user हो तो इन सब के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. इसके लिए hacker बहुत सारे types के website hack करने में इन methods का use करते हैं। अगर आपको कही पर समझ नही आये तो comment करके पूछ सकते हैं।

Finally, हम उम्मीद करते हैं कि यह post आपके लिए helpful होगा. इससे related पूछने के लिए comment करें. अगर post अच्छा लगे तो इसे share करें।

Spread the love
Free Ethical Hacking Course Free

Related Post

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free Ethical Hacking Course Free